Tuesday, July 7, 2009

अमेरिकी कंपनी ने बीयर की बोतल से हटाया गणेश का चित्र

भाषा , नई दिल्ली, रविवार, जुलाई 5, 2009 , बीयर की बोतल के लेबल पर गणेश की तस्वीर छापने वाली अमेरिकी कंपनी ने माफी मांग ली है और बोतल तथा इंटरनेट से वह तस्वीर हटा ली है।
बीयर बनाने वाली अमेरिका की कैलीफोर्निया स्थित ‘लॉस्ट कॉस्ट व्रेवरी’ कंपनी ने ‘इंडिका इंडिया पेल अले’ ब्रांड की बीयर की बोतल पर गणेश का चित्र छापा था, जिसका देश के हिंदू संगठनों ने कड़ा विरोध किया था। शुक्रवार को यह मामला लोकसभा में भी उठाया गया।
शिवसेना के सांसद दुधगांवकर राव गणेश राव नागाराव ने लोकसभा में यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि इससे दुनियाभर के करोड़ों हिन्दुओं की भावनाएं आहत हुई हैं और सरकार को अमेरिकी कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।
भारत में कड़े विरोध के चलते कंपनी ने बीयर की बोतल और अपनी वेबसाइट से गणेश का चित्र हटा दिया है तथा साथ ही माफी भी मांगी है।
विहिप के मीडिया प्रभारी विनोद बंसल ने बताया कि कंपनी महाप्रबंधक तथा विपणन निदेशक ब्रियार बुश ने ई-मेल के जरिए माफी मांगते हुए लिखा है ‘‘हमें यह नहीं पता था कि हमने बीयर की बोतल पर जो तस्वीर छापी है वह हिन्दुओं के आराध्य की है। इससे हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं को जो ठेस पहुंची, उसके लिए हम माफी मांगते हैं।’’

No comments:

Post a Comment