Thursday, July 9, 2009

नॉनवेज बर्गर पर लक्ष्मी की फोटो का विरोध

IBN ख़बर, ८ जुलाई २००९, वॉशिंगटन। अमेरिका में रह रहे हिंदुओं ने मांग की है कि अमेरिकी फूड चैन बर्गर किंग द्वारा विज्ञापन में इस्तेमाल की गई देवी लक्ष्मी की आपत्तिजनक तस्वीर हटाई जाए। इस सिलसिले में स्थानीय हिंदू संगठन ने कहा कि विज्ञापन में देवी लक्ष्मी की तस्वीर का इस्तेमाल आपत्तिजनक है और इससे लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची है।

वॉशिंगटन के एक हिंदू-अमेरिकन फाउंडेशन ने बताया कि बर्गर किंग ने अपने विज्ञापन को स्पेन में भी रिलीज किया है। जिसमें ये दिखाया गया है कि देवी लक्ष्मी नॉनवेज सैंडविच के ऊपर बैठी हुईं हैं औऱ साथ ही स्पैनिश में एक फ्रेज भी लिखा है। जिसमे कहा गया है कि ‘एक स्नैक जो पवित्र’ है।

फाउंडेशन के कानूनी सलाहकार औऱ प्रबंध निदेशक के मुताबकि बर्गर किंग ने इस पवित्र साबित करने के लिए देवी लक्ष्मी की तस्वीर का इस्तेमाल जान बूझकर अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए किया है। उन्होंने बताया कि फाउंडेशन ने मंगलवार को एक पत्र के जरिए बर्गर किंग को अपनी आपत्ति जता दी। जबकि बर्गर किंग ने फिलहाल इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

उधर, स्पेन में भी हिंदुओं ने बर्गर किंग के सभी विज्ञापनों को हटाने की मांग की है। इस सिलसिले में स्पेन के फ्यूनगिरोला में स्थानीय स्तर पर हिंदुओं को काफी हद तक सफलता भी मिली है।

हालांकि अभी तक ये पता नहीं लग पाया है कि विज्ञापन कितने देशों में रिलीज किया गया है।

No comments:

Post a Comment