Friday, July 10, 2009

मंदिर क्षतिग्रस्त करने के विरोध में बंद रहे नेपाल के प्रमुख कस्बे

दैनिक जागरण, बढ़नी (सिद्धार्थनगर), 08 जुलाई २००९ । पड़ोसी मुल्क नेपाल में मंदिर तोड़ने व पुजारी की पिटाई के विरोध में कपिलवस्तु जिले के बाजार बुधवार को बंद रहे। इसे लेकर भारतीय सीमाई क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। अंत में आंदोलनकारियों ने सीडीओ कपिलवस्तु को ज्ञापन सौंपा।

आंदोलनकारियों का आरोप था कि पखवारे भर दो अज्ञात नागरिकों ने ग्राम गुगौली में एक पुराने मंदिर को क्षतिग्रस्त कर दिया तथा पुजारी को मारा पीटा। उन्होंने इसकी सूचना कपिलवस्तु पुलिस को दी थी, मगर अभी तक कोई कार्रवाई संभव नहीं हो सकी। इसके विरोध में बुधवार को विश्व हिन्दू महासंघ के पश्चिम सुदूर संगठन अध्यक्ष तथा अन्तर्राष्ट्रीय सदस्य शिव नारायण गिरी, सचिव सुधीर चौधरी, जिलाध्यक्ष डा.ब्रजेश कुमार गुप्ता, प्रेम चन्द्र शुक्ला, अजय थापा आदि लोगों ने विश्व हिन्दू महासंघ द्वारा बुधवार को जिला कपिलवस्तु बंद का आह्वान किया, जिसमें चनौटा, बहादुरगंज, तौलिहवा, कृष्णानगर कस्बे की सभी दुकानें शाम 5 बजे तक बंदी रहीं। इस दौरान स्थानीय बढ़नी चौकी में भी सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त रहे। अंत में सीडीओ कपिलवस्तु को आंदोलनकारियों ने प्रकरण से संबंधित ज्ञापन सौंपा। थानाध्यक्ष रमेश हमराहियों के साथ समय-समय पर स्थिति का जायजा लेते रहे।

इस संबंध में बढ़नी के हियुवा नगर अध्यक्ष सुनील अग्रहरि ने नेपाल के युवा वर्ग से अनुरोध किया कि मित्र राष्ट्र नेपाल में शांति की जरूरत है। इसलिए सभी शांति बनाये रखने में सहयोग दें।

No comments:

Post a Comment