Thursday, November 6, 2008

रामलीला के दौरान दो समुदाय में विवाद,15 के विरुद्ध मुकदमा

दैनिक जागरण, महराजगंज, 04 नवम्बर २००८। श्यामदेउरवा थाना के ग्राम बड़हरा बरईपार में सोमवार की रात रामलीला के दौरान शरारती तत्वों ने जमकर उत्पात मचाया। दर्शक महिलाओं के बीच बोतल व पत्थर फेंकने तथा गांव के तिराहे के दक्षिण दुकानों में तोड़फोड़ के बाद गांव में तनाव पैदा हो गया। मुकामी पुलिस ने मंगलवार को इस मामले में 15 ज्ञात एवं दर्जनों अज्ञात लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया।

गांव में शनिवार को रामलीला शुरू हुई। रविवार की रात रामलीला के दौरान महिलाओं के पीछे एक समुदाय के करीब डेढ़ दर्जन शरारती तत्व आ खड़े हुए। रामलीला समिति के सदस्यों एवं ग्रामीणों ने उन्हे दूर बैठने का आग्रह किया जिस पर शरारती तत्वों ने उत्पात मचाना शुरू किया। मुकामी पुलिस तथा ग्रामीणों के हस्तक्षेप से मामला शांत हो सका। पुलिस ने इस घटना को गंभीरता से नहीं लिया।

सोमवार की रात्रि करीब 10 बजे के आसपास पुन: दर्जनों की संख्या में शरारती तत्व रामलीला के दौरान महिलाओं के बीच पहुंच गये जिसे लेकर दर्शकों से उनकी झड़प हो गयी। शरारती तत्वों ने इसके बाद गांव कई घरों पर ईट पत्थर बरसाने शुरू कर दिए जिससे छ: लोगों को चोट आयी। बाद में पुलिस थानाध्यक्ष के नेतृत्व में पुलिस के पहुंचने पर मामला नियंत्रण में आया। पुलिस ने घटना में घायल लोगों में से रमाकांत पुत्र राजन, राकेश पुत्र मुन्नीलाल, रामआशीष पुत्र कौलेशर, ज्वाला पुत्र हरीराम का उपचार एवं डाक्टरी परीक्षण कराया। 2 अन्य घायल केदार गुप्त एवं छेदी के पुत्र हैं।

पुलिस ने इस मामले में धारा 147, 148, 109, 294, 504,506, 336, 394 एवं 427 भा.द.वि में 15 नामजद एवं दर्जनों अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किया है।

No comments:

Post a Comment