Tuesday, November 4, 2008

गौकशी का धंधा करने वाले पुलिस के हत्थे चढे़

दैनिक जागरण, ४ नवम्बर २००८, उझानी (बदायूं)। गौकशी करने वाले गैंग में मनमुटाव का पुलिस को यह फायदा हुआ कि पुलिस के हत्थे गौकशी करने वाले तीन लोग चढ़ गये। जबकि कई के नाम पुलिस को पता चल गये। पकड़े गये लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है।

नगर व आसपास के क्षेत्र में गौकशी का धंधा चरम पर है। यहां से संभल, मुरादाबाद, अलीगढ़ व बुलंदशहर आदि के लिए प्रतिबंधित पशु भेजे जाते है। सोमवार को पुलिस ने बुद्दा सहित तीन व्यक्तियों को पकड़ लिया। इनके पकड़े जाने के बाद गौकशी के धंधे की परते खुलने लगी है। बताया जाता है कि पुलिस को यह सफलता गौकशी के धंधे से जुडे़ स्थानीय लोगों में मनमुटाव होने के बाद मिली है।

पता चला कि पिछले दिनों नगर के कुरैशी मोहल्ले से एक पालतू गाय चोरी हुई जिसे चुराने के बाद काट डाला गया। चूंकि गाय मालिक व चोर सजातीय थे इसलिए आपस में इस धंधे की पोल खुलने लगी। सूत्र बताते है कि नगर के गद्दी टोला मानकपुर रोड प्लाटों में नैथुआ से आकर बसे पिता-पुत्र व दामाद ने इस घिनौने कार्य की जड़े नगर ही नहीं अपितु आसपास के गांव व अन्य कस्बों तक फैला रखी हैं।

गौकशी के धंधे को मानकपुर के सात लोग अंजाम दे रहे हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि पशुओं की चोरी में महिलाओं और बच्चों को कैरियर के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। सोमवार को पुलिस के हत्थे चढ़े तीन लोगों से पुलिस गहन पूछताछ करके गौकशी के धंधे से जुड़े गैंग के सदस्यों को पता लगा रही है। कुछेक चर्चित नाम पुलिस के संज्ञान में आ चुके है।

No comments:

Post a Comment