Saturday, June 13, 2009

कब्रिस्तान बताकर खोद दी गयी सड़क!

दैनिक जागरण, अम्बेडकरनगर, 12 जून २००९ : टाण्डा तहसील अन्तर्गत उतरेथू में कब्रिस्तान बताकर खोदी गयी सड़क को लेकर हिन्दू जागरण मंच ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। मंच के प्रांतीय उपाध्यक्ष ओमप्रकाश वर्मा ने सड़क खोदकर क्षतिग्रस्त करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग जिलाधिकारी से की है। उन्होंने कहा कि वर्ग विशेष के कतिपय लोग सड़क खोदने के बाद उल्टे डीएम से शिकायत कर दूसरों पर आरोप मढ़ा, जो जांच में शिकायत झूठी पायी गयी।

ज्ञात हो कि गत वर्ष ग्राम पंचायत निधि उतरेथू द्वारा कब्रिस्तान के बगल से एक कच्ची सड़क का निर्माण किया गया था। इस वर्ष उक्त सड़क की रिपेयरिंग करायी गयी। गत रात्रि में वर्ग विशेष के सैकड़ों लोग पाटी गयी सड़क को खोदकर फेंक दिये।

मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री वर्मा ने कहा कि सड़क खोदने वाले जिलाधिकारी से झूठी शिकायत करते हुए प्रशासन को गुमराह करने का कार्य किया। अतिक्रमणकर्ताओं का आरोप था कि सड़क कब्रिस्तान की भूमि में जबरन पटायी गयी है। जिलाधिकारी मधुकर द्विवेदी ने एसडीएम टाण्डा को प्रकरण की जांच करने का निर्देश दिया। मौके पर एसडीएम टाण्डा, तहसीलदार, थानाध्यक्ष इब्राहिमपुर, राजस्व निरीक्षक व चार लेखपालों स्थल को पैमाइश किया तो सड़क कब्रिस्तान की भूमि में नहीं पायी गयी। जबकि ग्राम पंचायत निधि द्वारा पटायी गयी लगभग 500 मीटर सड़क को खोदकर नष्ट कर दिया गया।

दूसरी तरफ ग्रामीणों का आरोप है कि वर्ग विशेष के कतिपय भू माफिया अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हड़वार, खलिहान व आतिशबाजी की भूमि पर अवैध कब्जा जमाये हुए हैं। ग्रामवासी राजेश पाठक, सहदेव वर्मा व शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि सड़क खोदकर फेंक देने से हजारों रुपये राजस्व की क्षति हुई है। इसमें दोषियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए। ग्राम प्रधान उतरेथू रंजना देवी ने तहसील प्रशासन से ग्राम समाज की भूमि पर किए गए सभी अवैध कब्जों को शीघ्र ही हटवाये जाने की मांग की है। समझा जाता है कि इस दिशा में प्रशासन सक्रिय भी होगा।

No comments:

Post a Comment