Friday, September 12, 2008

हाजियों का कोटा बढ़ा, किराया नहीं

जागरण ब्यूरो,18 सितम्बर 2008, नई दिल्ली । हज यात्रा हवाई किरायों में ताजी वृद्धि से बेअसर रहेगी। साथ ही, इस साल हज जाने वालों की संख्या भी बढ़ जाएगी। यही नहीं, इंदौर से हज की सीधी उड़ान की सु भी मिलेगी। केंद्रीय पुलिस बलों में 48 नए पद बढे़ंगे। साथ ही, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लिए 500 करोड़ रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे। ये तमाम फैसले बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिए गए।

बैठक के बाद सूचना व प्रसारण मंत्री प्रियरंजन दासमुंशी ने बताया कि हज यात्रियों का कोटा 1,23,211 कर दिया गया है, जबकि पिछले साल तक 1.10 लाख यात्रियों को ही हज यात्रा करने की छूट थी। हाजियों को हवाई जहाज के किराये में सरकार सब्सिडी देगी।

सीधे सऊदी अरब जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए इंदौर को 17वां केंद्र घोषित किया गया है। मध्य प्रदेश के हज यात्रियों को अब किसी दूसरे शहरों की ओर नहीं भागना पड़ेगा। आम तौर पर केरल व महाराष्ट्र जैसे राज्यों के हज यात्रियों की संख्या सर्वाधिक होती है, जबकि कम मुस्लिम आबादी वाले राज्यों से हज जाने वालों की संख्या बहुत कम होती है। इस नई व्यवस्था से अब असंतुलन दूर हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment