Monday, September 15, 2008

दिल्ली विस्फोट

13 सितम्बर 2008, वार्ता, नयी दिल्ली। राजधानी दिल्ली में आज शाम पांच स्थानों पर हुए श्रृंखलाबद्ध विस्फोटों में कम से कम बारह व्यक्तियों की मौत हो गयी तथा 70 से अधिक लोग घायल हो गये।

करोलबाग के गफ्फार मार्केट, कनाटप्लेस के पालिका बाजार के उपर एवं गोपाल दास बिल्डिंग के सामने और ग्रेटर कैलाश के एम ब्लाक में दो स्थानों पर 40 मिनट के भीतर ये विस्फोट हुये।

दमकल विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गफ्फार माकेंट में सात लोग मारे गये। कनाटप्लेस में एक महिला सहित पांच लोग मारे गये और 40 लोग घायल हो गये।

दिल्ली पुलिस आयुक्त वाई एस डडवाल सहित पुलिस के वरिष्ठ अधिकार मौके पर पहुंच चुके हैं। विस्फोट की खबर के बाद संबंधित इलाकों में मची अफरा-तफरी के कारण यातायात अवरूद्ध हो गया। हालांकि इस दौरान दिल्ली मेट्रो रेल की सेवायें यथावत जारी है।

सूत्रों ने बताया कि गफ्फार मार्केट में हुए विस्फोट में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है तथा अब तक सात लोगों के मारे जाने की खबर है। मौके पर दमकल की गाडियां एवं बम निरोधक दस्ते पहुंच गये हैं। घायलों को निकटवर्ती निजी तथा राममनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सूत्रों के अनुसार इन विस्फोटों के तुरंत बाद राजधानी में तथा आसपास के क्षेत्र में सतर्कता बढाने के साथ ही रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

घटनास्थलों की घेराबंदी कर दी गयी ताकि घायलों को शीघ्र अस्पताल पहुंचाया जा सके । गृह मंत्रालय स्थिति पर नजर रखे हुए है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले वर्ष 2005 में दीवाली के अवसर पर हुये श्रृंखलाबद्ध विस्फोटों में 62 लोग मारे गये थे।

No comments:

Post a Comment