Saturday, August 2, 2008

जमीन की जंग में दो और कुर्बान

सांबा: श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की जमीन के लिए जारी जंग ने दो और लोगों की कुर्बानी ले ली है। शुक्रवार को आंदोलनकारियों पर हुई पुलिस फायरिंग में जिले के दो लोगों की मौत हो गई। इससे जमीन के लिए शहादत देने वालों की संख्या अब पांच हो गई है। शुक्रवार को बोर्ड की भूमि छीनने के खिलाफ जारी प्रदर्शन उग्र हो जाने के बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग शुरू कर दी। इसमें दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि तीन दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए सांबा जिला अस्पताल ले जाया गया जहां गंभीर रूप से घायल छह लोगों को जीएमसी जम्मू रेफर कर दिया गया। वहीं जीएमसी में लाए गए दो आंदोलनकारियों को मृत घोषित कर दिया गया। चार लोग इस अस्पताल में उपचाराधीन हैं। गोलीबारी में मारे गए लोगों की पहचान जुगल किशोर पुत्र हरबंस संब्याल और सुनील सिंह पुत्र भारत सिंह के रूप में हुई है जबकि जीएमसी लाए गए घायलों में पवन पुत्र सतपाल, जतिंद्र सिंह पुत्र जयपाल, संदीप सिंह पुत्र पराग सिंह और मोहन सिंह पुत्र नानक सिंह शामिल हैं।
सांबा में प्रदर्शनकारियों पर हुई फायरिंग से भड़ककर लोगों ने तहसील मुख्यालय को जला दिया। रात को प्रदर्शनकारियों द्वारा लगाई गई आग में पहले दरवाजे जले और फिर आग मुख्यालय के भीतर रखे रिकार्ड तक पहुंच गई जिससे काफी रिकार्ड राख हो गया। इसके बाद डीसी ने क‌र्फ्यू लगा दिया। इसके बावजूद हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी रात को सड़कों पर उतर आए। राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित मेन चौक पर उन्होंने टायर जलाकर प्रदर्शन किए और बम-बम भोले के जयकारे लगाए। प्रदर्शनकारियों ने डीसी के खिलाफ नारेबाजी भी की।
आईजी जम्मू के राजेंद्रा ने इस पूरे घटनाक्रम में पुलिस का हाथ होने से इंकार करते हुए कहा कि जिस समय यह घटना घटी पुलिस उस समय मौके पर मौजूद नहीं थी। गोलीबारी सांबा में शुक्रवार शाम उस समय हुई जब प्रशासन ने क्षेत्र में क‌र्फ्यू लगाए जाने की घोषणा की। क‌र्फ्यू की सूचना मिलते ही सांबा के मेन चौक पर धरने पर बैठे लोगों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया और वहां पुलिस व रैपिड एक्शन फोर्स के जवान भी पहुंच गए। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया। पुलिस ने भी पहले हवा में गोलियां चलाई और बाद में उनपर आंसू गैस के गोले दागने शुरू कर दिए। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि इस पर भी जब वे पीछे हटने को तैयार न हुए तो पुलिस ने उनपर गोलियां बरसानी शुरू कर दीं जिसमें दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 35 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। बाद में घायलों को सांबा के जिला अस्पताल ले जाया गया जहां गंभीर रूप से घायल छह लोगों को जीएमसी अस्पताल रेफर कर दिया गया। इनमें दो लोगों को जीएमसी में मृत लाया घोषित कर दिया गया जबकि बाकी चार लोगों का उपचार जीएमसी में चल रहा है। तनाव को देखते हुए जीएमसी में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।
इस बीच प्रदर्शनकारियों ने डीसी सांबा सौरभ भगत के आवास का घेराव किया। उन्होंने पहले गेट पर लगी नेमप्लेट तोड़ दी और फिर गेट पर टायर जलाकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी डीसी के घर में घुसने का प्रयास कर रहे थे कि इतने में ही वहां सेना के जवान आ गए और उन्होंने प्रदर्शनकारियों को रोका। प्रदर्शनकारियों ने डीसी आवास के बगल में स्थित रेस्ट हाउस का सामान सड़क पर फेंककर उसे आग लगा दिया। इस झड़प के दौरान प्रदर्शनकारियों के हत्थे चढ़े पुलिसकर्मियों पीटा गया। एक सीआरपीएफ का जवान भी प्रदर्शनकारियों के हत्थे चढ़ गया जिसे चेतावनी देकर छोड़ दिया गया कि फिर कभी सांबा के शूरवीरों पर हाथ न उठाना। इस घटना के बाद प्रदर्शनकारियों ने सांबा पुलिस स्टेशन को भी जलाने का प्रयास किया। वहां भी कुछ गोलियां हवा में चलाई गई जिसके बाद प्रदर्शनकारी पीछे हट गए। इस घटना के बाद सांबा के मुख्य चौक पर एकत्र होकर प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाना शुरू कर दिए। डीसी सांबा को सेना ने सुरक्षित वहां से निकाल लिया।(दैनिक जागरण , २ अगस्त २००८ )

No comments:

Post a Comment