Monday, October 6, 2008

मालेगांव में बम विस्फोट,चार मृत

30 सितम्बर २००८, वार्ता, नासिक। महाराष्ट्र में नासिक जिले के मालेगांव नगर में कल हुए एक विस्फोट में चार लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए।

सूत्रों के अनुसार नुरामी मस्जिद के पास अंजुमन चौक क्षेत्र में कल रात करीब पौने दस बजे हुए इस विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है जबकि घायलों की संख्या 50 से अधिक है। घायलों का यहां के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है जहां कुछ की हालत गंभीर बताई गई है।

सूत्रों के अनुसार इस विस्फोट में तो कम ही लोग मरे गए हैं, लेकिन इसके बाद मची भगदड़ में कई लोग मारे गए हैं। इसके साथ ही भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस द्वारा की गई फायरिंग में भी कई लोग घायल हो गए। स्थिति की गंभीरता के मद्देनजर मालेगांव के पूर्वी क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

सूत्रों के अनुसार विस्फोटस्थल से एक मोटरसाइकिल का मलबा बरामद हुआ है। ऐसी आशंका जताई गई है कि यह कम तीव्रता वाला देशी बम संभवतः उसी मोटरसाइकिल पर रखा गया था।

घटना के बाद कुछ लोगों ने पथराव किया और पुलिस की एक चौकी को आग लगाने के साथ ही कुछ पुलिस वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया। इसके कारण साम्प्रदायिक रूप से संवेदनशील इस नगर में तनाव है।

पुलिस ने उग्र भीड़ पर काबू पाने के लिए लाठीचार्ज करने के साथ हवा में फायरिंग की। विस्फोट के बाद पथराव और भगदड़ में आठ से दस पुलिसकर्मियों सहित 50 लोग घायल हो गए।

पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के साथ ही पूरे क्षेत्र को सील कर दिया है। जगह-जगह पर बेरीकेटिंग लगा दी गई हैं। इसके साथ ही नासिक से राज्य रिजर्व पुलिस बल के जवानों को मालेगांव बुलाया गया है। पुलिस के अनुसार फिलहाल स्थिति तनावपूर्ण लेकिन काबू में है।

No comments:

Post a Comment