Friday, October 10, 2008

धर्मस्थल निर्माण पर आमने सामने आये दो समुदाय

दैनिक जागरण, १० अक्तूबर २००८, चित्रकूट। सदर ब्लाक के ग्राम सिमरिया चरण दासी में भूमि पर धार्मिक स्थल के निर्माण को लेकर दो समुदाय आमने सामने आ गये। जानकारी होते ही एसडीएम व सीओ ने मौके पर पहुंच कर स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आठ लोगों को शांति भंग की आशंका में पाबंद कर जेल भेज दिया। फिर भी गांव में तनाव है।

जानकारी के मुताबिक गुरुवार की सुबह मुख्यालय से आठ किलोमीटर दूर स्थित सेमरिया चरणदासी के मुस्लिम पुरवा मजरे में ग्राम सभा की जमीन पर लकड़ी गाड़कर चारों तरफ से रस्सी व बीच में एक गाय बंधी देखकर पूरे गांव के लोग उत्तेजित हो गये। गोकशी की आशंका से पूरा गांव उस भूमि के पास एकत्र होकर भूमि के कब्जे व गाय बांधने का विरोध करने लगा। ग्रामीण लालमन व सुखलाल ने बताया कि बगैर ग्राम सभा की मंजूरी के दूसरे समुदाय के लोग धार्मिक स्थल बनाने का प्रयास कर रहे थे। इसी मामले में दूसरे समुदाय का कहना है कि ग्राम सभा की भूमि पर निर्माण की अनुमति प्रधान से ले ली गयी है। जबकि ग्राम प्रधान शांति देवी ने साफ कहा कि ऐसा कोई प्रस्ताव ही उनके सामने आया। भूमि नम्बर 334 ग्राम सभा की है। उस पर कोई भी निर्माण जबरन नही करने दिया जायेगा। पूरे गांव में तनाव बढ़ता ही जा रहा था तभी किसी ने पुलिस के साथ प्रशासनिक अधिकारियों को सूचना दे दी। मौके पर एसडीएम ऋषिकेश भास्कर व सीओ आलोक जायसवाल पहुंचे। दोनों पक्षों के लोगों से यथा स्थिति की जानकारी ली। उप जिलाधिकारी ने माना है कि गांव में धार्मिक स्थल के निर्माण को लेकर दो समुदायों को लेकर तनाव था। भूमि ग्राम सभा की ही है। गलतफहमी के चलते यह स्थिति बनी। सीओ के अनुसार एक समुदाय के आठ लोगों को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

1 comment:

  1. चिन्त्ताजनक बात है.मुसलमानों का दखल हिन्दू मान-मूल्यों के विरुद्ध चलता है- प्रशासन हिन्दु को ही दोषी कहकर गिरफ़्तार करता है.
    भारत के सिर पर लदा, धर्म-विरिधी तन्त्र.
    बिखरे संस्कृति सूत्र सब,बिसर गये हैं मन्त्र.
    बिसर गये सब मन्त्र,दिशायें गड्ड-मड्ड हैं.
    मार्ग सभी अवरुद्ध निदेशक भी फ़िस्सड्ड हैं
    कह साधक अब रात घनी काली अंधियारी
    भोर का तारा उगे गगन की है तैयारी

    ReplyDelete